ICC ने पुरुष और महिला क्रिकेट के लिए समान पुरस्कार राशि की घोषणा की

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज आईसीसी आयोजनों में पुरुष और महिला टीमों के लिए समान पुरस्कार राशि की घोषणा की, जबकि टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट प्रतिबंधों में भी बदलाव किया।

पुरुषों और महिलाओं की स्पर्धाओं के लिए समान पुरस्कार राशि

यह निर्णय दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान लिया गया, जो कि 2030 तक पुरस्कार राशि समानता हासिल करने के आईसीसी के प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो इसके लिए पूर्व निर्धारित समयसीमा को पार कर गया है।

टीमों को अब तुलनीय स्पर्धाओं में समान स्थान पर रहने पर समान पुरस्कार राशि मिलेगी और साथ ही उन स्पर्धाओं में मैच जीतने पर भी समान राशि मिलेगी।

जिस क्षण ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार टी20 विश्व कप जीता | महिला T20WC 2023

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग और उनकी टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद केप टाउन के न्यूलैंड्स में ट्रॉफी उठाते हुए शानदार अंदाज में जश्न मनाया।
आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा, “यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है और मुझे खुशी है कि आईसीसी वैश्विक आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।”

“2017 के बाद से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ हर साल महिलाओं की प्रतियोगिताओं में पुरस्कार राशि बढ़ाई है और अब से, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने के समान ही पुरस्कार राशि मिलेगी और टी20 विश्व कप और अंडर19 के लिए भी यही स्थिति है।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के विजेता को 1.6 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि मिली, जबकि उपविजेता को आधी राशि मिली।

“क्रिकेट वास्तव में सभी के लिए एक खेल है और आईसीसी बोर्ड का यह निर्णय इसे पुष्ट करता है और हमें खेल में प्रत्येक खिलाड़ी के योगदान को समान रूप से मनाने और महत्व देने में सक्षम बनाता है।”

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 और 2023 में विजेता और उपविजेता को क्रमशः 1 मिलियन डॉलर और 500,000 डॉलर मिले, जो 2018 में दी गई राशि का पांच गुना था।

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 के लिए पुरस्कार राशि भी इंग्लैंड में 2017 संस्करण जीतने के लिए दी गई 2 मिलियन डॉलर से बढ़कर 3.5 मिलियन डॉलर हो गई।

->->-> Click Now to Join 1Ace Online Casino and Win Bonuses in Indian Rupees <-<-<-

सदस्य देशों के लिए बड़ा निवेश

आईसीसी वैश्विक विकास रणनीति के अनुरूप वैश्विक विकास पहलों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक रणनीतिक निवेश कोष के कार्यान्वयन के कारण, आईसीसी के प्रत्येक सदस्य को फंडिंग में भी पर्याप्त वृद्धि प्राप्त होगी।

बार्कले ने कहा, “हमारे अगले चार साल के चक्र के लिए हमारे मीडिया अधिकारों और वाणिज्यिक कार्यक्रम की सफलता का मतलब है कि हम अपने खेल में पहले से कहीं अधिक पैसा निवेश करने में सक्षम हैं।”

‘बिल्कुल उत्कृष्ट’: टिप्पणीकारों ने अपने पसंदीदा क्षणों का खुलासा किया | महिला T20WC 2023

कमेंटेटरों ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 में नासिर हुसैन, मिताली राज, इयान बिशप, केटी मार्टिन, मेल जोन्स, कैस नायडू, डब्ल्यूवी रमन, लिसा स्टालेकर, अंजुम चोपड़ा, एबोनी रेनफोर्ड-ब्रेंट और नताली जर्मनोस के साथ अपने पसंदीदा क्षणों का खुलासा किया।

“सभी सदस्यों को आधार वितरण प्राप्त होगा और फिर अतिरिक्त राजस्व मैदान के अंदर और बाहर वैश्विक खेल में योगदान के संबंध में होगा। यह क्रिकेट में निवेश का अब तक का सबसे बड़ा स्तर है और यह एक बार का निवेश है। हमारे सदस्यों के लिए विकास में तेजी लाने और अधिक खिलाड़ियों और प्रशंसकों को शामिल करने और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने का एक पीढ़ी का अवसर।”

आईसीसी ने स्थायी राजस्व धाराएं बनाने और खेल को विकसित करने के लिए सदस्य देशों को समर्थन भी दिया।

आने वाले नए आयोजनों के लिए अब कम से कम सात स्थानीय खिलाड़ियों या एसोसिएट सदस्य खिलाड़ियों की आवश्यकता होगी। आयोजक सदस्य खिलाड़ी के होम बोर्ड को एकजुटता शुल्क का भुगतान भी करेगा।

Related Reading:
Cricket – All-round Coetzee propels Thailand to top of table